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भारतीय रेलवे

भारतीय रेल राष्ट्र की जीवन रेखा है जो देश के कोने-कोने तक परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराती है। इसका उद्देश्य प्रभावशाली, सस्ता, ग्राहक-केंद्रित, पर्यावरण अनुकूल एकीकृत परिवहन सुविधा उपलब्ध कराना है तथा राज्यों, समुदायों, बंदरगाहों और औद्योगिक ,वाणिज्य, पर्यटन केंद्रों एवं पूरे देश के तीर्थस्थानों को एक दूसरे से जोड़ते हुए समग्र विकास का वाहक बनना है।

सिविल इंजीनियरिंग की आधारभूत संरचना भारतीय रेल की सबसे बड़ी स्थैतिक(static) आधारभूत संरचना है जिसमें रेलपथ, पुल, भूमि इत्यादि शामिल है। इतनी बड़ी आधारभूत संरचना का प्रबंधन संगठन के लक्ष्यों के अनुरूप किया जाना है। भारतीय रेल का सिविल इंजीनियरिंग विभाग इन सभी आधारभूत संरचनाओं को प्रबंधित एवं अनुरक्षित करता है। साथ ही, आधारभूत संरचना विकास के क्षेत्र में , विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी विकास, हाई स्पीड यात्रा और विश्व स्तरीय स्टेशनों के विकास में इसकी प्रमुख भूमिका है।


ट्रैक एवं पुल

31.03.2019 को भारतीय रेल पर मार्ग की कुल लंबाई 67,956 किमी थी जबकि रनिंग ट्रैक लंबाई सहित यह 99,235 किमी है।यार्ड, साइडिंग आदि मिलाकर कुल मार्ग 1,26,366 किमी है। यह सारणी गत वर्षों में भारतीय विद्युतीकृत रेल नेटवर्क के बदलते आकार को प्रदर्शित करती है।

31.3.2020 तक, भारतीय रेलवे के पास था (किलोमीटर में)
1. मार्ग की लंबाई 67,956
2. रनिंग ट्रैक की लंबाई 99,235
3. कुल ट्रैक 1,26,366
2019-20 के दौरान निम्नलिखित कार्य किए गए
   1. ट्रैक का नवीनीकरण 4,500
   2. नई लाइन का निर्माण 359.71
   3. एमजी / एनजी से बीजी में गेज रूपांतरण 408.50
   4. सिंगल से डबल लाइन में ट्रैक का रूपांतरण 1,458.22

रेल नेटवर्क

भारतीय रेलवे (IR) दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है, जिसकी लंबाई 67,956 रूट किलोमीटर की लंबाई 31.03.2020 है। 67,956 RKM में से, BG में 63,949 RKM (94.10%), MG 2,402 RKM (3.54%) और NG 1,809 RKM (2.36%) हैं। स्वतंत्रता के बाद से इसकी रूट लंबाई, रनिंग और ट्रैक किलोमीटर की वृद्धि निम्नानुसार है :-

वर्ष मार्ग किमी परिचालित मार्ग किमी कुल ट्रैक किमी #
1950-51 53,596 59,315 77,609
1960-61 56,247 63,602 83,706
1970-71 59,790 71,669 98,546
1980-81 61,240 75,860 1,04,480
1990-91 62,367 78,607 1,08,858
2000-01 63,028 81,865 1,08,706
2010-11 64,173 87,114 1,14,037
2016-17 66,918 93,902 1,21,407
2017-18 66,935 94,270 1,22,873
2018-19 67,415 95,981 1,23,542
2019-20 67,956 99,235 1,26,366




राज्यवार मार्ग किमी./ परिचालित मार्ग किमी./ कुल ट्रैक किमी.

निम्नलिखित सारिणी 2019-20 के अंत तक विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में रेल लाइनों का मार्ग किमी., परिचालित मार्ग किमी.तथा कुल ट्रैक किमी.दर्शाती है।

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश मार्ग किमी. परिचालित मार्ग किमी. कुल ट्रैक किमी.
आंध्र प्रदेश 3,965 6,075 7,714
अरूणाचल प्रदेश 12 12 26
असम 2,519 2,702 3,662
बिहार 3,794 5,418 7,663
छत्तीसगढ़ 1,152 2,183 2,914
दिल्ली 184 346 706
गोआ 69 69 111
गुजरात 5,301 6,357 7,938
हरियाणा 1,703 2,652 3,243
हिमाचल प्रदेश 312 317 376
जम्मू कश्मीर 298 366 493
झारखंड 2,596 4,383 6,296
कर्नाटक 3,542 4,837 6,083
केरल 6,083 1,745 2,087
मध्य प्रदेश 5,148 8,216 9,702
महाराष्ट्र 5,829 8,712 11,631
मणिपुर 13 13 18
मेघालय 9 9 13
मिजोरम 2 2 6
नागालैंड 11 11 23
उड़ीसा 2,652 4,443 5,506
पंजाब 2,265 2,768 3,622
राजस्थान 5,998 8,174 9,190
तमिलनाडु 4,036 5,492 6,836
तेलंगाना 1,828 2,596 3,223
त्रिपुरा 265 265 337
उत्तराखंड 346 451 528
उत्तर प्रदेश 8,808 12,957 16,001
प.बंगाल 4,217 7,624 10,309
केंद्रशासित प्रदेश
चंडीगढ़ 16 18 83
पांडिचेरी 22 22 26
कुल 67,956 99,235 1,26,366
# नोट: शेष राज्यों / संघ शासित प्रदेशों में से कोई रेलवे लाइन नहीं है।



गेज-वार विवरणः

मार्ग का 93.42% हिस्सा बनाते हुए ब्रॉड गेज, 100% माल उत्पादन (NTKms) और 99.66% यात्री उत्पादन (PKms) उत्पन्न करता है। 31.03.2019 को प्रत्येक गेज पर दोहरी/मल्टीपल लाइन इकहरी लाइन और विद्युतीकृत मार्ग दर्शाते हुए की कुल मार्ग लंबाई नीचे दी गई हैः-

गेज़ इकहरी लाइन दोहरी/मल्टीपल लाइन सकल योग
विद्युतीकृत गैर-विद्युतीकृत कुल विद्युतीकृत गैर-विद्युतीकृत कुल
ब्रॉड (1676 मिमी) 16,036.12 22,878.79 38,914.91 23,292.76 1,741.59 25,034.35 63,949.26
मीटर (1000 मिमी) - 2,402.25 2,402.25 - - - 2,402.25
नैरो (762 मिमी/610 मिमी) - 1,604.12 1,604.12 - - - 1,604.12
कुल 16,036.12 26,885.16 42,921.28 23,292.76 1,741.59 2,5034.35 67,955.63
कुल RKM का प्रतिशत - - 63.16 - - 36.84 -

लगभग सभी दोहरी/मल्टीपल ट्रैक सेक्शन और विद्युतीकृत मार्ग ब्रॉड गेज हैं। मीटर एवं नैरो गेज अधिकांशतः एकल और गैर-विद्युतीकृत हैं। 1950-51 और 2019-20 के बीच यातायात घनत्व (मिलियन जीटी किमी प्रति रनिंग ट्रैक) ब्रॉड गेज पर 4.29 से बढ़कर 21.54 हो गया।





पुल:

01.04.2020 को भारतीय रेल पर 1,50,390 पुल हैं जिनमें से 702 महत्वपूर्ण हैं, 12,256 प्रमुख हैं तथा 1,37,432 छोटे पुल हैं. 2019-20 में 1367 पुलों का मजबूतीकरण/पुनर्निर्माण/मरम्मत की गई ।





रोड ओवर/अंडर पुल:

सड़क उपयोगकर्ताओं की संरक्षा को बेहतर करने एवं असुविधा को कम करने के लिए व्यस्त समपारों की जगह धीरे-धीरे रोड ओवर/रोड अंडर/सबवे (आरओबी / आरयूबी) पुल बनाए जा रहे हैं।

वर्ष 2019-20 के दौरान, भारतीय रेलवे में एनएचएआई द्वारा लागत शेयरिंग, रेलवे लागत / आवास कार्यों, जमा / बीओटी अवधि के तहत 145 आरओबी और 1170 आरयूबी /सबवे का निर्माण किया गया है।





समपार:

समपार,विशिष्ट नियमों और शर्तों द्वारा नियंत्रित विनियमित तरीके से यातायात को सुचारू रूप से चलाने की सुविधा के लिए है। 01.04.2020 को भारतीय रेलवे पर समपार की स्थिति निम्नानुसार है:

समपार की कुल संख्या 21,323
मानवयुक्त समपार की संख्या 20,375 (95.6%)
मानव रहित समपार की संख्या 948 (4.4%)

भारतीय रेलवे ने सड़क उपयोगकर्ताओं और रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए उत्तरोत्तर क्रॉसिंग को समाप्त करने का निर्णय लिया है। वर्ष 2019-20 के दौरान मानवयुक्त 1273 समपार को समाप्त कर दिया गया है। ब्रॉड गेज पर सभी मानव रहित लेवल क्रॉसिंग को पहले ही समाप्त कर दिया गया है।





भूमि प्रबंधन:

31.03.2020 को भारतीय रेलवे (IR) के पास लगभग 4.81 लाख हेक्टेयर भूमि है। इस भूमि का लगभग 90% रेलवे के परिचालन और संबद्ध उपयोगों के तहत है जैसे कि नई लाइनें बिछाने, दोहरीकरण, गेज रूपांतरण, ट्रैक, स्टेशन, कार्यशाला, स्टाफ कॉलोनियां आदि। भूमि उपयोग विवरण निम्नानुसार हैं:

विवरण क्षेत्र
(लाख हेक्टेयर में)
स्टेशन, कालोनियों आदि सहित ट्रैक और संरचनाएं 3.67
वनीकरण 0.43
'ग्रो मोर फूड’ योजना 0.03
वाणिज्यिक लाइसेंस 0.04
अन्य उपयोग जैसे कि मछलीपालन 0.10
अतिक्रमण 0.01
खाली जमीन 0.51
कुल 4.81